UP पुलिस के लिए अच्छी खबर! कानपुर में 12 की बजाय 8 घंटे ही करनी होगी ड्यूटी





कानपुर. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) में कठिन परिस्थितियों में अपनी सेवाएं दे रहे पुलिस (Police) कर्मियों के लिए फीलगुड वाली खबर है. थाने में पुलिस सिपाहियों के लिए नया ड्यूटी रोस्टर तैयार किया गया है. कोरोना वायरस की इस महामारी ने पुलिस कर्मियों को भी बड़ी संख्या में अपनी चपेट ​में लिया है. कानपुर में अब तक 308 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. इनमें से 7 लोगों के अब तक मौत हो चुकी है. यहां तक कि 25 पुलिसकर्मी भी करोना संक्रमित पाए गए हैं. इसके मद्देनजर ही कानपुर पुलिस अफसरों ने नई व्यवस्था की है.पुलिस के उपमहानिरीक्षक अनंत देव तिवारी ने थानों में नया ड्यूटी रोस्टर तैयार करने के निर्देश दिए, जिसके तहत पुलिस के सिपाहियों को 12 घंटे नहीं बल्कि 8 घंटे ही अपनी ड्यूटी टाइम में सेवाएं देनी होगी. इस खबर और आदेश आने के बाद पुलिसकर्मियों के चेहरे खिले हुए दिखे कोई अपने बच्चे हुए वक्त को परिवार संघ बिताने की सोच रहा है तो कोई काफी दिनों से रुके हुए अपने कार्य को और जरूरी कार्यों को निपटाने की योजनाएं बनाने लगा है.

इसलिए किया बदलाव
पुलिस उपमहानिरीक्षक अनंत देव तिवारी ने बताया कि हमें पुलिस के कर्मियों से सेवाएं लेनी है और यह स्वस्थ रहेंगे तभी अपनी सेवाएं और अच्छे ढंग से दे पाएंगे. डीआईजी ने बताया पुलिसकर्मियों कि नए ड्यूटी लगाने के निर्देश दे दिए गए हैं और इनकी पहली शिफ्ट सुबह 8 से शाम 4 बजे, दूसरी शिफ्ट 4 बजे से रात 12 बजे और तीसरी और आखरी रात 12 से सुबह 8 तक होगी. इसके चलते यह आरक्षी ना केवल शारीरिक रूप से आराम कर पाएंगे बल्कि परिवार के साथ समय बिताने का भी मौका मिलेगा.

पहले से ज्यादा रखेंगे फिट
इस आदेश के बादपुलिस कांस्टेबल सुधीर यादव ने बताया को रोना संक्रमण से बचाव के लिए सफाई जरूरी है 8 घंटे की ड्यूटी से हम अतिरिक्त समय जो मिलेगा उससे खुद को पहले से ज्यादा फिट रख पाएंगे. वहीं पुलिस आरक्षी पूर्णिमा पांडे ने बताया 8 घंटे की ड्यूटी से अपने अपने परिवार के भविष्य बारे में सोच सकेंगे अभी बाहर के खाते हैं फिर अपने हाथ से बना कर खाना भी खा सकेंगे. वहीं पुलिस कांस्टेबल सुनीता यादव ने बताया कुछ सोचकर ही अधिकारियों ने यह फैसला लिया होगा निश्चित तौर पर इससे लाभ मिलेगा.
 




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *