रायपुर में अब इतने बजे तक खुली रहेंगी दुकानें, नियम तोड़ा तो होगी सख्त कार्रवाई





रायपुर. लॉकडाउन 3.0 (Lockdown 3.0) धीरे-धीरे समाप्ति की ओर बढ़ रहा है. 17 मई को लॉकडाउन का तीसरे फेज खत्म हो जाएगा. पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने लॉकडाउन 04 की भी घोषणा कर दी है. हालांकि पीएम ने स्पष्ट किया है कि अगले लॉकडाउन का स्वरूप कुछ अलग होगा. अब अगला लॉकडाउन किस नए रंग-रूप में होगा इस बात का इंतजार तब तक जब तक कोई अधिकारिक घोषणा ना हो जाए. इस बीच राजधानी रायपुर (Raipur) के बाजारों में बढ़ती भीड़ को कम करने सोशल डिस्टेंसिंग का और कड़ाई से पालन कराने के उद्देश्य से जिला प्रशासन रायपुर ने अनुमति प्राप्त दुकानों को खोलने के समय में व्यापक परिवर्तन किया है. जिला प्रशासन के नए आदेश के मुताबिक अब अनुमति प्राप्त तमाम दुकानें शाम 5:00 बजे तक खुलेंगी, जबकि पहले दूध काउंटरों को छोड़कर अन्य दुकानें खुलने की अधिकतम समय सीमा दोपहर 3:00 बजे तक थी. प्रशासन के इस नए आदेश से उम्मीद है कि बाजारों के भीड़ पर कुछ नियंत्रण हो सकेगा.

आज से ही लागू होगा नया आदेश
जिला प्रशासन रायपुर ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि दुकान खोलने की समय-सीमा शाम 5:00 बजे तक करने का अनुपालन आज से ही किया जाएगा. दरअसल, जिला प्रशासन में बाजारों का वर्गीकरण कर अलग-अलग बाजारों को अलग-अलग दिन खोलने की अनुमति दी थी. ना केवल अलग-अलग दिन बल्कि रोड के दोनों ओप अब दुकानों को भी अलग-अलग दिनों में खोलने का निर्देश दिया था. मसलन मालवीय रोड की जो दुकानें बाएं तरफ है वह एक दिन खुलेगी जो दाएं तरफ होगी वह दूसरे दिन खुलेगी. जिला प्रशासन ने अपने आदेश में यह भी स्पष्ट किया है अनुमति प्राप्त दुकानों के अलावा अन्य दुकान खोलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. दुकान खोलने के लिए निर्धारित दिन में कोई भी परिवर्तन नहीं किया गया है।

सर्राफा सहित कई दुकानें खोलने की मांग तेज
राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के सभी ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन के कंटेनमेंट एरिया को छोड़कर अन्य स्थानों पर लगभग सभी तरह के दुकाने खोलने की अनुमति दे दी गई है. लेकिन अब भी ऐसे दुकानें-प्रतिष्ठान की सूची दर्जनों में है जिन्हें आज भी अनुमति का इंतजार है. इस क्रम में सर्राफा बाजार, बर्तन बाजार जैसे प्रमुख रूप से शामिल है. बीते दिनों सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरक मालू ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात कर तय नियम-शर्तों के साथ दुकान खोलने की अनुमति मांगी थी. तो वहीं बर्तन व्यवसाई एसोसिएशन ने भी सरकार से दुकान खोलने की अनुमति की गुहार लगाई है.




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *