डोनाल्ड ट्रंप को न दिखें झुग्गियां, इसलिए दीवार बना रहा है एएमसी

All type of News featured देश

अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आ रहे हैं। ट्रंप की यात्रा से पहले गुजरात में झुग्गी-झोपड़ियों के सामने दीवार खड़ी की जा रही है। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, अहमदाबाद नगर निगम सरदार वल्लभ भाई पटेल एयरपोर्ट से इंदिरा ब्रिज को जोड़ने वाली सड़क के किनारे झुग्गी के सामने एक दीवार का निर्माण कर रहा है।

दीवार बनने की वजह से लोग इन इलाकों में पड़ने वाली झोपड़ी और कच्चे मकान नहीं देख सकेंगे। यहां तकरीबन दो हजार लोग रहते हैं। झुग्गी-झोपड़ी के सामने दीवार बनाने के मामले को लेकर मेयर बिजल पटेल ने कहा कि मैंने यह अभी नहीं देखा है। मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।
इसे अहमदाबाद हवाई अड्डे से गांधीनगर की ओर जाने वाली सड़क पर सौंदर्यीकरण अभियान के तहत मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम के आस-पास बनाया जा रहा है।

एएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘अनुमानित 600 मीटर की दूरी पर झुग्गी बस्तियों को छुपाने के लिए 6-7 फीट ऊंची दीवार बनाई जा रही है। यहां पर पौधारोपण अभियान भी चलाया जाएगा।’ 500 से ज्यादा कच्चे मकानो में रहने वाली 2500 की आबादी दशको पुराने देव सरन या सरनियावास झुग्गी बस्तियों के क्षेत्र का हिस्सा हैं।

एएमसी साबरमती नदी के किनारे पर सौंदर्यीकरण के तहत खजूर के पेड़ लगाएगी। इससे पहले ऐसे ही सौंदर्यीकरण का काम तब किया गया था जब जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अपनी पत्नी अकी आबे के साथ दो दिन के गुजरात दौरे पर 2017 में 12वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आए थे।

‘हाउडी मोदी’ में रखी गई थी न्योते की नींव
प्रधानमंत्री मोदी ने बीते साल सितंबर में अमेरिका का दौरा किया था। जहां उन्होंने ह्यूस्टन में 50 हजार लोगों की एक बड़ी रैली ‘हाउडी मोदी’ को संबोधित किया था। इसकी मेजबानी पीएम मोदी ने की थी। इस दौरान ट्रंप और पीएम मोदी के साथ मंच साझा किया था। पीएम मोदी ने ट्रंप को भारत आने के लिए आमंत्रित किया था। मोदी ने कहा था कि उनका भारत दौरा दोनों देशों के साझा सपनों को एक नई ऊंचाई देगा।

डांडिया भी खेल सकते है
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद दौरे के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डांडिया भी खेल सकते हैं। मालूम हो कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग 2014 में अहमदाबाद आए थे। रिवरफ्रंट पर मोदी-जिनपिंग के एक ही झूले पर झूलने की तस्वीरें आई थीं। सूत्रों के मुताबितक, अब ट्रंप आने वाले हैं तो मोदी-ट्रंप के साथ डांडिया खेलने की योजना पर विचार हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *