सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर मछली पालन के मामले में HC सख्त, मांगा सरकार से जवाब

बिलासपुर

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बिलासपुर हाईकोर्ट (Bilaspur High Court) ने कांकेर (Kanker) जिले के पंखाजूर (Pakhanjur) में जनहित उपयोग की भूमि पर अतिक्रमण (Encroachment) कर मछली पालन (Fisheries) करने के मामले में शासन (Government) से जवाब मांगा है.

पूरा मामला

दरअसल, सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर मछली पालन करने की शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं होने पर हाईकोर्ट ने शासन से जवाब तलब किया है. मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस के डिवीजन बेंच में हुई.

मिली जानकारी के मुताबिक कांकेर के रहने वाले देवाशीष राय ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका देकर बताया है कि गांव के ही रहने वाले प्रेमदास द्वारा 10 एकड़ सरकारी भूमि पर कब्जा कर वहां मछली पालन किया जा रहा है. याचिका में बताया गया है कि ये भूमि सरकारी स्कूल (Government School) के लिए आवंटित थी. साथ ही इस भूमि का एक हिस्सा वन का है, जो गांव और स्कूल के लिए आने-जाने का रास्ता था.

याचिका में कहा गया है कि इस भूमि पर डबरी बनाकर अब यहां मछली पालन किया जा रहा है. इस कारण यहां आने-जाने में गांव के लोगों को परेशानी हो रही है. कलेक्टर द्वारा कार्रवाई किए जाने के आदेश के बाद भी तहसीलदार कार्रवाई नहीं कर रहे हैं. लिहाजा, अब इस पूरे मामले को सुनने के बाद बिलासपुर हाईकोर्ट ने राज्य शासन (State Government) के अधिवक्ता से कार्रवाई की स्थिति की जानकारी लेने कहा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *