कनाडा में भारतवंशी जगमीत सिंह बने किंगमेकर

Uncategorized




ओटावा,कनाडा के आम चुनाव में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को बहुमत नहीं मिल सका है। इसके बाद भी ट्रूडो कुर्सी पर बने हुए हैं और उन्हें किंगमेकर माने जा रहे भारतीय मूल के जगमीत सिंह की पार्टी से समर्थन की उम्मीद है। कनाडा में सिख समुदाय की बड़ी आबादी बसी है और एक तरह से उनके नेता माने जा रहे जगमीत की सरकार गठन में बड़ी भूमिका हो सकती है। ट्रूडो की लिबरल पार्टी को 338 सदस्यीय सदन में महज 157 सीटें ही मिल सकी हैं, जबकि सरकार गठन का जादुई आंकड़ा 170 का है।
ऐसे में ट्रूडो जगमीत सिंह की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के समर्थन से सरकार बना सकते हैं। वामपंथी विचारधारा से प्रभावित जगमीत सिंह की पार्टी को इस चुनाव में 24 सीटें मिली हैं और वह किंगमेकर के तौर पर उभरे हैं। हालांकि इस बार उनकी पार्टी को भी बीते चुनाव के मुकाबले 20 सीटों का नुकसान उठाना पड़ा है। पिछले चुनाव में न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के 44 सांसद चुने गए थे।
2017 में न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष चुने गए जगमीत सिंह पेशे से क्रिमिनल डिफेंस लॉयर हैं। जस्टिन ट्रूडो और कंजरवेटिव लीडर एंड्रयू के खिलाफ राय रखने वाले लोगों ने उन्हें समर्थन किया था। भारतीय मूल के प्रवासी परिवार में ओंटारियो में जन्मे 40 वर्षीय जगमीत सिंह ने हाल ही में फैशन डिजाइनर गुरकिरण कौर से शादी की थी।
जगमीत सिंह पंजाबी के साथ ही इंग्लिश और फ्रेंच भी फर्राटे से बोलते हैं। शायद यही वजह है कि कनाडा में उन्होंने भारतीय मूल के सिख समुदाय के अलावा अन्य वर्गों का भी समर्थन हासिल किया। यहां तक कि चुनाव प्रचार के दौरान उनकी नारंगी, पीली, गुलाबी, पर्पल और बेबी ब्लू कलर की पगड़ियों ने खासी चर्चा बटोरी।
चुनावी आंकड़ों के मुताबिक जगमीत की पार्टी को एनडीपी को 20 पर्सेंट वोट मिले हैं, जबकि लिबरल्स और कंजरवेटिव्स को 30 से 33 पर्सेंट तक मत हासिल हुए हैं। गौरतलब है कि जगमीत सिंह की पार्टी ने चुनाव के दौरान लोगों को फ्री डेंटल केयर और ड्रग्स से बचाव के लिए इलाज जैसे वादे किए थे।
कनाडा की संसद में 18 सिख
कनाडा और भारत में 2 फीसदी सिख समुदाय के लोग हैं। हालांकि कनाडा में सिख समुदाय राजनीतिक प्रतिनिधित्व के मामले में भारत से भी आगे नजर आता है। कनाडा की संसद में 18 सिख सांसद हैं, जबकि भारत में यह आंकड़ा 13 का है। इनमें से 10 सांसद अकेले पंजाब से ही हैं। हालांकि कनाडा में चुने गए सिख सांसदों में से 13 जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी के ही मेंबर हैं। इसके अलावा 4 कंजरवेटिव पार्टी के मेंबर हैं और एक सांसद जगमीत सिंह की पार्टी एनडीपी से चुना गया है।
 




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *