मिताली राज ने रचा इतिहास, 20 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाली पहली महिला बनीं

featured खेल




वडोदरा: भारतीय कप्तान मिताली राज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल पूरा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. 36 वर्षीय मिताली राज ( Mithali Raj) ने यहां दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में बुधवार को मैदान पर उतरते ही यह उपलब्धि हासिल कर ली. उन्होंने इस मैच में नाबाद 11 रन बनाए. भारत ने दक्षिण अफ्रीका (India Women vs South Africa Women) को इस मैच में आठ विकेट से हराया.

भारत के लिए अब तक 204 वनडे मैच में खुल चुकी मिताली ने 26 जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी. अब वे 50 ओवर के इस करियर में 20 साल और 105 दिन पूरे कर चुकी हैं. उन्होंने पहला टेस्ट 2006 में और पहला टी20 मैच 2006 में खेला था. 

मिताली राज दो दशकों तक वनडे क्रिकेट खेलने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर भी हैं. दाएं हाथ की बल्लेबाज मिताली के नाम वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड है. 

मिताली राज ने अब तक 204 वनडे मैच खेले हैं. यह किसी भी महिला क्रिकेटर द्वारा खेला गया अब तक का सर्वाधिक मैच है. उनके बाद इंग्लैंड की शार्लोट एडवर्ड (191), भारत की झूलन गोस्वामी (178) और ऑस्ट्रेलिया की एलेक्स ब्लैकवैल (144) हैं. पूर्व कप्तान मिताली ने 10 टेस्ट और 89 टी20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. उन्होंने पिछले महीने ही टी20 क्रिकेट से संन्यास लिया है. 
 




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *